मैं ऐसे लोगों से बचने की सलाह दूंगा – हरीश जायसवाल

फिल्मों में हीरो बनने के लिए स्क्रीन टेस्ट का पैसा नहीं था आज वक्त पीछे रह गया और हरीश जायसवाल आज लगभग बीस बड़ी भोजपुरी फिल्मों के वितरक तो हैं ही साथ ही फिल्म निर्माता भी बन गये। अब जल्द ही निर्देशक बनने वाले हैं। चमत्कार को नमस्कार करने वाले हरीश जायसवाल गोरखपुर से सटे देवरिया के रहने वाले हैं। बचपन में शौक था हीरो बनने का। पसंदीदा अभिनेता अमिताभ बच्चन थे। किसी ने कहा स्क्रीन टेस्ट के बिना हीरो नहीं बनते। हीरो बनने के लिए पैसे नहीं थे। संघर्ष में तप कर निकले हरीश जायसवाल विवादों में भी रहे हैं।
हरीश जी कितने जले कितने भूने हैं आप सिनेमा जगत में आकर?
वास्तव में कुछ गलत लोग मुझ मिले शुरु में तो काफी जला भूना लेकिन बाद में अच्छे लोग भी मिले और मैंने ‘कजरा मोहब्ब्तवाला’ फिल्म शुरु की।
कैसा रहा बतौर निर्माता ‘कजरा मोहब्बतवाला’ का अनुभव?
‘कजरा मोहब्बतवाला’ में सीखने के लिए आया। पहली फिल्म से 90 प्रतिशत जला तथा 10 प्रतिशत भूना बाद में अच्छे दोस्त मिले। प्रदीप जी, कुनाल जी, विनय आनंद जी, अनिल यादव जी और भोजपुरी इन्डस्ट्रीज के कुछ अच्छ निर्माता-निर्देशकों ने साथ दिया। इण्डस्ट्रीज में हर आदमी गलत नहीं है कि प्रोड्यूसरों को लूटा जाता है। ऐसा होता तो फिल्में नहीं बनतीं। इसलिए बॉलीवुड के साथ भोजपुरी भी नई ऊंचाई पर पहुंच रही है।
अब आप खुद निर्देशक बनने वाले हैं?
जी हां! इस भोजपुरी इण्डस्ट्रीज के कुछ कमीशन खोर डायरेक्टरों ने इस इण्डस्ट्रीज पर दाग़ लगा रखा है जो निर्माताओं की रीढ़ की हड्डी तोड़ते हैं। मैं ऐसे लोगों से बचने की सलाह दूंगा।
आप विवाद में भी रहे हैं? शाहरुख खान की कंपनी है तो आपकी कंपनी ग्रीन चिली?
पंगे लेने की मुझे आदत है। पहला एलबम बनाया नाम था ‘उई मां’। उस समय भी विवाद में फंसा। ख़ैर शाहरुख खान से हमारी कंपनी का कोई मतलब नहीं है। हमने कई भोजपुरी फिल्मों का वितरण अधिकार खरीदा है। पहली फिल्म ‘फौलाद’ मुंबई के 33 सिनेमा घरों मंे प्रदर्शित हुई तो रिकार्ड बना।
आपकी कंपनी पी.जे. फिल्म्स और नया क्या कर रही है?
ये थोड़ा सस्पेंश है। हमारी कंपनी हमेशा नया करती है।
भोजपुरी सिनेमा के गीत संगीत पर क्या कहेंगे?
डबल मीनिंग गानों को ख़त्म करना चाहिए। मराठी फिल्मों की तरह भोजपुरी फिल्में भी मल्टीप्लेक्स में लगनी चाहिए। हमारी इतनी अच्छी टेरीटरी होते हुए भी हम पीछे हैं।
‘कजरा मोहब्बतवाला’ के बाद की योजना?
‘कजरा मोहब्बतवाला’ के बाद डॉन पर एक फिल्म बना रहा हूं प्रोडक्शन नं. 2… इस फिल्म को खुद निर्देशित करूंगा। यह फिल्म पूरी तरह एक्शन और म्यूजिकल थ्रिलर फिल्म होगी जिसमें इंटरनेशनल तकनीक का इस्तेमाल होगा। हेलीकॉप्टर शॉट तथा हॉलीवुड की टेकनीक भी इस्तेमाल होगी।
भोजपुरी स्टारों के बारे में क्या कहेंगे?
भोजपुरी स्टार काफी कोऑपरेटिव होते हैं। मगर हीरो के साथ-साथ उनकी टीम भी निर्माताओं की मजबूरी समझे तो भोजपुरी सिनेमा और तरक्की करेगा।
हिन्दी फिल्म निर्माण की योजना?
मैं एक हिंदी फिल्म रियल स्टोरी पर बना रहा हूं जिसमें रायटरों की टीम रिसर्च पर काम कर रही है।
हमने सुना है आप किसी रियलटी शो में भी आ रहे हैं?
मुझे बोलने से मना किया है पर यह एक बड़ा धमाका होगा जिसका प्रसारण एक नेशनल चैनल पर होगा।
एक नायिका से भी आपका पंगा चल रहा है?
‘कजरा मोहब्ब्तवाला में एक नायिक पूरे पैसे लेने के बावजूद मेरा सेट बिना बताये छोड़कर चली गयी। मैंने भी एसोसिएशन में उसके खिलाफ 25 लाख का दावा किया है।


(स्रोत – शशिकान्त सिंह, रंजन सिन्हा)

Advertisements